BJP MP from Ladakh responded to Rahul Gandhi said yes China has occupied our land – राहुल गांधी को लद्दाख के बीजेपी सांसद ने दिया जवाब, बोले

0
229
DA Image

BJP MP from Ladakh responded to Rahul Gandhi said yes China has occupied our land – राहुल गांधी को लद्दाख के बीजेपी सांसद ने दिया जवाब, बोले

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने हाल ही में देश की रक्षा नीति को वैश्विक स्वीकृति मिलने से जुड़े गृह मंत्री अमित शाह के बयान पर निशाना साधा था। उन्होंने पूछा था कि क्या चीन ने लद्दाख में भारतीय जमीन पर कब्जा कर लिया है। इसपर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पलटवार तो किया था लेकिन ठीक तरह जवाब नहीं दिया था। ऐसे में अब लद्दाख में बीजेपी के सांसद, जमयांग सेरिंग नामग्याल ने इस पर राहुल को जवाब देते हुए ट्वीट किया। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा-  मुझे उम्मीद है कि राहुल गांधी और कांग्रेस तथ्यों के आधार पर मेरे जवाब से सहमत होंगे और उम्मीद है कि वे फिर से गुमराह करने की कोशिश नहीं करेंगे। जमयांग ने  कहा कि हां चीन ने भारतीय जमीन पर कब्जा किया है, लेकिन कांग्रेस के कार्यकाल में।

उन्होंने दावा किया कि चीन ने कांग्रेस के कार्यकाल में जरूर भारतीय जमीन पर कब्जा कर लिया था।

-1962 में कांग्रेस शासन के दौरान अक्साई चिन (37,244 वर्ग किमी)।

-यूपीए के समय में 2008 तक चुमुर क्षेत्र में टिया पंगांक और चौबजी घाटी (250 मीटर लंबाई)।

-पीएलए द्वारा डेमजोक में जोरावर किले को 2008 में  नष्ट कर दिया गया था और 2012 में यूपीए शासन के दौरान पीएलए के आबसर्विंग प्वाइंट को सेटअप किया और 13 सीमेंट वाले घरों के साथ चीनी कॉलोनी भी बनाई।

-यूपीए शासन के दौरान 2008-2009 में डुंगती और डेमजोक के बीच भारत ने डूम चेले (प्राचीन व्यापार बिंदु) को खो दिया।

बता दें कि सोमवार को राहुल गांधी ने लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर गतिरोध का परोक्ष रूप से हवाला देते हुए ट्वीट किया था, ‘सब को मालूम है ‘सीमा’ की हक़ीक़त, लेकिन दिल के ख़ुश रखने को ‘शाह-यद’ ये ख़्याल अच्छा है। तब राजनाथ ने इसके जवाब में लिखा था- मिर्ज़ा ग़ालिब का ही शेर थोड़ा अलग अन्दाज़ में है। ‘हाथ’ में दर्द हो तो दवा कीजै, ‘हाथ’ ही जब दर्द हो तो क्या कीजै..

इसके बाद अगले दिन राहुल ने एक बार फिर ट्वीट कर राजनाथ पर पलटवार किया। उन्होंने कहा-  एक बार जब रक्षा मंत्री की हाथ के चिह्न पर टिप्पणी पूरी हो जाए, तो क्या वह जवाब दे सकते हैं कि क्या लद्दाख में चीन ने भारतीय क्षेत्र पर कब्जा कर लिया है?

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here